आज के दिन की 5 खास डिटेल्स Shubh Muhurat today in Hindi

0
492

हिन्दू केलेंडर के हिसाब से Shubh Muhurat today in Hindi में आपको हम बताना चाहेंगे की आज के दिन sunday बुधवार 5 May 2021 में विक्रम संवत – 2077 चल रहा है, aaj ka choghadia और Rashi for Today साथ ही शुभ मुहूर्त से लेकर राहु काल और बाकि बची ग्रह-नक्षत्र की चाल क्या रहेगी इसकी पूरी डिटेल निचे देखें.

Shubh Muhurat today video in hindi

Shubh Muhurat today in Hindi

शक सम्वत – 1942 चल रहा है और शर्वरी का पूर्णिमांत चैत्र है और साथ ही इसके हिन्दू पंचांग के हिसाब से चैत्र चल रहा है. आज के दिन राहू काल का समय rahu kaal ka samay 12:25 PM – 2:01 PM के बीच रहने वाला है.

आज सूर्य और चन्द्रमा की स्थिति क्या है ?

आज के दिन चन्द्रमा तुला राशी में सुबह 11 बजकर 54 मिनट तक रहेंगे तत्पश्चात वृश्चिक में विराजमान रहेंगे और सूर्य का संचरण मेष राशी में रहेगा जिसके क्या परिणाम रहते हैं और मकर राशि का भाग्योदय 2021 इसके द्वारा कितना प्रभावित होता है आप ज्योतिष विद्या में पारंगत पंडित से जरुर पूछें.

अभी कौनसा मास और तिथि क्या है ?

आज चेत्र मास का krishna कृष्ण पक्ष चल रहा है और साथ ही आज का दिन तिथि अनुसार shashthi षष्ठी का है. बीते दिनों महावीर जयंती के साथ नवरात्रा और 13 अप्रैल को गुडी पड़वा का त्यौहार gudi padwa festival date का दिन था.

आज के शुभ मुहूर्त किस समय होंगे ?

आज के दिन तीन तरह के सही समय होने जा रहे हैं ऐसे मुहूर्त को अभिजीत मुहूर्त, अमृत काल pooja muhurat for today और अंत में ब्रह्म मुहूर्त जो की सुबह चार बजकर 21 मिनट से लेकर 5 :09 मिनट रहेगा.

आज के दिन today muhurat time शुभ कार्यो की शुरुवात आज के अभिजीत मुहूर्त 11:59 AM – 12:50 PM हैं. अमृत काल पर नजर डाले तो आज Amrit Kal Ka Samay 09:50 PM – 11:48 PM है.

आज के दिन कौन सा त्यौहार मनाया जाता है ?

आज कोई विशेष त्यौहार नहीं है और बीते परसों हनुमान जयंती मनाई गई है. साथ ही बीते दिनों रामनवमी का त्यौहार था और ही नवरात्रा चल रहे थे. नवरात्रा के नवम दिन माँ सिद्ध्दायित्री की पूजा अर्चना की जाती है और उन्हें Navratri 2021 9th Day Prasad के तौर पर आदि शक्ति माँ दुर्गा के रूप में कालरात्रि को भोग लगाये जाते है.

गुडी पडवा क्या है कैसे मनाया जाता है ?

चैत्र महीने के पहले दिन यह त्यौहार मनाया जाता है. मराठी और कोंकण के क्षेत्र के लोग इसे बड़े चाव से मनाते हैं. तेलगु भाषा में इसे ही उगादी ugadi festival in hindi कहते हैं. कहते हैं इसी दिन भगवान् ब्रह्मा ने श्रष्टि की रचना की थी.

इसे new year day for kanndad कन्नड़ के लोगो का नया साल और साथी ही आंध्र प्रदेश का नया साल telgu new year भी माना जाता है.

दशामाता की पूजा shubh muhurat today for pooja करने की सही विधि क्या है ?

पीपल की पूजा करने के बाद पुराना गंडा वहा रखकर नया धागा धारण किया जाता है जिसे सही तरीके से कथा सुनने के बाद 21 बार धुप के चारो तरफ घुमाया जाता है. माता के गंडे का अनादर अशुभ माना जाता है.

किसी अच्छे पंडित से इसकी सही पूजा की विधि पूछे और वैसे आपकी सुविधा हेतु हम एक विडियो भी आने वाले समय में पोस्ट करेंगे. तथा दिन विशेष को मनाये जाने वाले त्योंहार के बारे में shubh muhurat today for pooja भी लिखने का हमारा मानस है.

जन्मदिन के अनुसार भविष्य

आज जन्मे बच्चे का राशि फल सुर उसका नामकरण देखने के साथ यदि हम आज किस सेलिब्रिटी का जन्मदिन है ? भी देखें तो आपको पता लगेगा कि आज के दिन का क्या महत्व है? यदि किसी दिन कोई बड़ा त्यौहार मनाया जा रहा है तो समझिये इस दिन के योग अच्छे ही होते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here