पूरी दुनिया में में अब तक 10,00,000 लोगो की इह लीला कोरोना से समाप्त

0
204

कोरोना नामक इस महामारी से पुरे विश्व भर में अब तक जारी किये गए आंकड़ो के अनुसार तकरीबन 10 लाख लोगो की मृत्यु हो चुकी है. इस मुकाम तक पंहुचाने में लोगो को ज्यादा वक़्त नहीं लगा है.यह आंकड़ा जॉन होप्किंन्स यूनिवर्सिटी द्वारा जरी डेटाबेस से लिए गया है.

आज दिनांक 29 सितम्बर को worldmeters.info वेबसाइट के अनुसार 8.09AM IST तक 1,006,351 लोगो कि मृत्यु कोरोना के कारण से हुई है. कुल संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 33,547,838 के पार हो चली है. वही 24,876,223 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं. बिमारी रुकने का नाम नहीं ले रही है.

फिलहाल एक्टिव केस की बात की जाए तो 7,665,264 कोरोना से संक्रमित व्यक्ति दुनिया में मौजूद है उनमे से 7,599,915 लोग हलके लक्षणों वाले हैं और 65,349 लोगो की स्थिति गंभीर बताई जा रही है. जिन्हें वेंटीलेटर पर रखा जा रहा है और जीवन दायिनी गैस ऑक्सीजन की सहायता से जीवन दान देने के भरसक प्रयास किये जा रहे हैं.

अमेरिका और भारत के बाद में इस बीमारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों कि सूचि पर नजर डाले तो ब्राजील, रूस और कोलंबिया का नंबर आता है. वहीँ कई अन्य देशो में तो इसकी second wave तक देखि जा रही है. जिसमे ब्रिटेन भी शामिल है.

अब तक केवल 9 महीनो में इतने लोगो कि जान हाथ से धो बैठना मानव इतिहास कि अब तक कि सबसे बड़ी त्रासदी है. और corona graph पर नजर डालें तो यही प्रतीत होता है कि अभी इसका पीक और कितना उपर जायेगा कोई नही बता सकता.

इस महामारी में सबसे बड़ी शर्मिंदगी अगर किसी को झेलनी पड़ी है तो वह WHO जैसे अग्रणी संस्था और इसको फैलाने के आरोप चीन पर लगाये जा रहे हैं. तमाम दावों और सबूतों की फिलहाल जांच चल रही है मगर दुनिया को किसी दूसरों की गलती की सजा किसी ओर को भुगतनी पड रही है?

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here