होम News 5 सरल पदों में देखें Sputnik Vaccine Registration Process in Hindi

5 सरल पदों में देखें Sputnik Vaccine Registration Process in Hindi

0
Sputnik Vaccine Registration Process in Hindi

हम यदि Sputnik Vaccine Registration Process in Hindi टीकाकरण करवाना चाहे तो इसके लिए रजिस्ट्रेशन अथवा पंजीकरण कहां से कर सकते हैं? और इससे जुड़े तमाम सवालों के जवाब आपको यहाँ मिलेंगे. इसलिए आपको यह निम्न लिखित प्रक्रिया अपनानी है.

Covid Sputnik Vaccine Registration Process in Hindi

आप पहले कोविन गूगल करके www.cowin.gov.in खोले और उसके बाद कोविन पोर्टल में लॉग करें और COVID-19 टीकाकरण हेतु अपना पंजीकरण करने के लिए रजिस्टर अथवा साइन इन योरसेल्फ बटन पर क्लिक करें । और साइन अप की प्रक्रिया संपन्न करें जिसमे आपको ईमेल और मोबाइल नंबर के साथ आईडी प्रूफ का क्रमांक चाहिए होता है.

आरोग्य सेतु के साथ आप कोविन और भारत सरकार की ही उमंग एप जो कि गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं उसका इस्तेमाल कर सकते हैं इनके अलावा भारत में टीकाकरण के लिए पंजीकरण हेतु कोई दूसरी अधिकृत मोबाइल ऐप नहीं है। आपको को-विन पोर्टल में लॉग इन करना होगा और इससे पहले इसमें साइन अप करना होगा। आप उमंग अप के यूजर हैं तो भी आप उसमे लॉग इन कर के कोविन लिख कर सर्च कर सकते हैं.

Video of Sputnik Vaccine Registration Process in Hindi

18 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी भारतीय नागरिक टीकाकरण के लिए कोविन वेबसाईट और आरोग्य सेतु एप के माध्यम से अपना और अपने जानपहचान वालो का पंजीकरण करा सकते हैं। बेहतरी और परेशानी मुक्त टीकाकरण अनुभव लेने के लिए आपको Sputnik online registration करवाने के बाद टीकाकरण का शेड्यूल भी बुक करने की सलाह दी जाती है।

How to register your self for sputnic vaccine in india ?

आपके एक मोबाइल नंबर से आप अपने अलावा 3 और व्यस्को का वैक्सीन बुक कर सकते हैं दुसरे शब्दों में एक नंबर से कुल 4 लोगों को Covid Sputnik रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। आप अपने स्मार्ट फोन टेबलेट और इसके अतिरिक्त अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के माध्यम से एंड्राइड एप या कोविन वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण का प्रबंधन कर सकेंगे.

आपको यदि यह स्पुतनिक रजिस्ट्रेशन Sputnik Vaccine Registration Process in Hindi करने में कठिनाई हो तो ऑनलाइन पंजीकरण के लिए दोस्तों या परिवार से किसी की भी मदद ले सकते हैं। हम आधार कार्ड के अलावा कुछ और आईडी प्रूफ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और कोविन पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं. उन अतिरिक्त आईडी प्रूफ की सूचि में ड्राइविंग लाइसेंस पैन कार्ड पासपोर्ट पेंशन पासबुक एनपीआर स्मार्ट कार्ड और वोटर आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Price Of Sputnik Vaccine in India

स्पुतनिक कोरोना वैक्सीन यदि राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाती है तो इसके लिए कोई रजिस्ट्रेशन चार्ज नहीं रखा गया है यह पंजीकरण प्रक्रिया निशुल्क उपलब्ध है. भारतीय इसकी निर्धारित कीमत जो कि 948 रुपये (जिसमे 5 % GST शामिल है) चुका कर अपने आप को कोरोना से बचा सकते हैं.

यदि आप चाहे तो कोविशील्ड और कोवेक्सिन और पेड वैक्सीन जैसे कि स्पुतनिक हेतु अपना स्लॉट बुक कर सकते हैं साथ ही कुछ अधिकृत निजी अस्पताल पर भी यह वैक्सीन उपलब्ध करवाया जा रहा है जिसे आप पेमेंट देकर Sputnik paid vaccine का लाभ ले सकते हैं.

इसके बाद हम कोरोना वैक्सीन से रिलेटेड faqs को आपके समक्ष रखने वाले हैं हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें और नियमत तौर पर हमारी news category विजीट करें.

कोई टिप्पणी नहीं है

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version