Shala Darpan Staff Login के रूप में दी जाने वाली अपनी समस्त सर्विस को ऑनलाइन करने के साथ ही राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जाने वाली इस शाला दर्पण staff id login के सन्दर्भ में 2020 के अंत में अधिकारिक वेबसाइट में शाला दर्पण लॉगिन पासवर्ड में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है.

Shala Darpan login ID खोलने से पहले इसके पासवर्ड चेंज कर लें नही तो होगी समस्या

Shala Darpan Staff Login School Search

जो भी सरकारी शिक्षक raj sso id से लॉग इन करते थे उन्हें एक नया निर्देश मिला है जिसमे समस्त यूजर को उनकी लॉग इन id में संभावित सुरक्षा नियमों के मद्देनजर कम से कम एक बार सभी लॉगइन पासवर्ड को बदलने की सलाह दी गई है और उसे बदलने की कार्यवाही को सुनिश्चित करने हेतु उपयुक्त निर्देश भी दिए गये है.

Images of Shala Darpan School Search

Shala Darpan Staff Login

यहाँ से आप राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सभी स्कूलों की लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं. जिसमे आपके पास स्कूल के नाम से सर्च करना और शिक्षको को उपलब्ध करवाई हुई Shaala Darpan ID के साथ साथ DISE Code के साथ साथ PinCode के माध्यम से स्कुल खोजी जा सकती है. इसके लिए आपको आगे दिए हुए लिंक Shala Darpan School Search पर click करके ढूँढना होगा.

यहाँ आप जिले का नाम स्कूल का नाम तथा वहाँ लगने वाले ब्लाक स्तर की जानकारी होनी आवश्यक है. अन्यथा दुसरे विकल्प के रूप में आप अपनी Shaala Darpan ID डाल कर अपनी स्कूल सर्च करें.

तीसरा आप्शन या विकल्प भी है जिसमे आपको DISE कोड की एंट्री करनी है और अंत में पिन कोड सभी को याद होते ही है उस से भी आप स्कुल ढूँढ सकते हैं. शाला दर्पण स्कूल स्टाफ सर्च करना आसन प्रक्रिया है.

Management of Shala Darpan

शाला दर्पण वेबसाइट को चलाने में education shiksha sankul jln marg में स्थित ऑफिस का बड़ा योगदान है और सारा प्रबंधन वही से होता है. इसी के साथ इसको बनाने में designed developed by national informatics centre nic rajasthan की अहम् भूमिका है.

इसे ऑपरेट करने में council of school education की सहायता भी ली गई है. समस्त राज्य की स्कूली शिक्षा का दारोमदार school education shiksha sankul शिक्षा संकुल पर आता है जिसमे प्राइवेट स्कूलों को परमिशन से लेकर उनकी गुणवत्ता सुधारने की देखरेख भी इसी के अंतर्गत आती है.

Shala दर्पण contact डिटेल्स

शालादार्पण को फ़ोन घुमाने के लिए आप जयपुर के एसटीडी कोड 0141 लगा कर 2700872 डायल कर सकते हैं या फिर आप 0141-2711964 पर कॉल कर सकते हैं. नंबर थोडा व्यस्त रहता है आप प्रयासरत रहे.

शिक्षा संकुल का पता भी आप नोट कर सकते हैं वैसे Shiksha sankul jln marg jaipur पर स्थित है

505, V Floor, Block 5, Shiksha Sankul, J.L.N. Marg, Jaipur-302017(Rajasthan).

शालादार्पण का अधिकारिक इमेल [email protected] है जो कि उक्त वेबसाइट पर त्रुटी पूर्ण तरीके से rmsaccr[at]gmail[dot]com तथा rajssashaladarshan[at]gmail[dot]com के रूप में प्रेषित किया हुआ है. दुसरे ईमेल को आप [email protected] के रूप में पढ़ें और प्रयोग में लेवे.

Shala Darpan Staff Login

दो तरह के staff login shala darpan लॉग इन शाला दर्पण में मौजूद है जिसमे होम पेज पर ही एक office login का लिंक होता है जिसे आप इस लिंक ऑफिस लॉग इन पर click करके खोले और अपने क्रेडेंशियल्स Raj SSO ID password का इस्तेमाल करें

वही शाला दर्पण स्कूल लोगिन shala darpan : staff login करने के बाद ही सारे कार्य करने हैं तो id को ठीक से इनपुट करने की आदत डालें.

क्या क्या जानकारी Shala Darpan School Search से मिलेगी ?

शाला दर्पण की वेबसाइट shala darpan par school login पर शाला दर्पण स्टाफ लॉगिन के अनुसार जो डिटेल्स प्राप्त होती है उसमे स्कूल का पता फ़ोन नंबर और प्रिंसिपल का नाम स्टाफ की डिटेल्स और कुल छात्रों का योग जैसे डिटेल्स आपको मिल जाती है. शाला दर्पण स्टाफ सर्च किया जा सकता है.

जिन शिक्षको को छुट्टी चाहिए वो अवश्य रूप से shala darpan online leave application सबमिट करें. विद्यालय में मोजूद सुख सुविधाओं की सूचि भी प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको shala darpan login करना पड़ेगा.

staf login याद रखने के लिए आप जहाँ पर अभी आप अपने महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट और निजी id और पासवर्ड रखते हैं वही पर staff login id search करने ले लिहाज से इसे कही लिख कर सेव कर लें.

FAQs Shala Darpan School Search शाला दर्पण स्कुल सर्च प्रश्नोत्तरी

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जाने वाली शाला दर्पण राजस्थान पोर्टल क्या है ?

यह एक शिक्षको और शिक्षा विभाग में कार्यरत बाबू लोगो के साथ प्रधानाध्यापक के लिए सरल भाषा में बनाया हुआ एक सॉफ्टवेयर है जो ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है.

What is Shala Darpan login Rajasthan Portal?

शाला दर्पण राजस्थान राज्य सरकार द्वारा चलाया जाने वाला वह पोर्टल है जो शिक्षको कि अधिकतर समस्याओं का समाधान और रिपोर्टिंग सुगम बनाता है. यहाँ से मिलने वाला content and data महत्वपूर्ण है.

विधार्थी के लिए शाला दर्पण पोर्टल पर क्या-क्या मौजूद होता है ?

विधार्थी अपना होमवर्क अपनी बुक्स और अपने मार्क्स और उपस्थिति और अनुपस्थिति सब कुछ इस पोर्टल पर देखने के लिए अपने कक्षा अध्यापक से मांग कर सकता है.

Shala Darpan Portal Services लिस्ट कहा से मिलेगी ?

आप चाहे तो shaladarparn की लिस्ट की पीडीऍफ़ खोजकर उसमे मौजूद सारी सर्विसेज को देख सकते हैं.

शिक्षको हेतु शाला दर्पण पोर्टल shala darpan login के क्या फायदे हैं ?

शिक्षको के लिए उपस्थिति shala darpan online leave application और अनुपस्थिति के साथ student के मार्क ऑनलाइन चढाने के लिए shaladharpan का प्रयोग किया जा सकता है.
पोर्टल पर जाकर किसी भी स्कूल में कार्यरत shala darpan staff search किया जा सकता है.

WHAT ARE THE BENEFITS OF SHALA DARPAN PORTAL in Rajasthan?

शाला दर्पण की वेबसाइट के माध्यम से आप आपने समय कि बचत करते हुए विभागों के चक्कर काटे बिना अपने ज्यादातर कार्य यही अपने मोबाइल से ही shala darpan school staff search पर संपन्न कर सकते हैं.

शाला दर्पण स्कूल सर्च से कुछ और खुल रहा है क्या करूँ ?

आप कोई दूसरी अनाधिकृत वेबसाइट पर आ चुके हैं तो मोबाइल या chrome में बेक बटन दबाकर पीछे जाए और https://rajshaladarpan.nic.in वाली वेबसाइट ही खोले.

SHALA DARPAN SCHOOL SEARCH मोबाइल में कैसे करें ?

आप अपने मोबाइल टेबलेट्स या कंप्यूटर और लैपटॉप किसी भी डिवाइस में शाला दर्पण वेबसाइट खोल सकते हैं. यहाँ तक की यदि आप स्मार्ट टीवी भी चलाते हैं तो उसके ब्राउज़र में भी यह पोर्टल खोल सकते हैं.

कंप्यूटर से शाला दर्पण में लोगिन कैसे करें ?

कंप्यूटर ओं होने के बाद पहले इन्टरनेट से कनेक्ट करे इसके लिए यदि स्कूल में वाइ फाई मौजूद है तो उस से कनेक्ट करे अन्यथा अपने मोबाइल से केबल को कम्पुटर की usb पोर्ट में डालें और usb टीथरिंग विधि से मोबाइल का इन्टरनेट कम्पुटर में देकर क्रोम या मोजिल्ला फायर फोक्स में शाला दर्पण (shala drapan )कि अधिकारिक वेबसाइट खोले.

HOW TO shaladarpan school login from google ?

सर्च इंजन जैसे google.com पर जाकर एक बार शाला दर्पण shala darpan school login सर्च करें जो पहले डोमेन https://rajshaladarpan.nic.in/ दिखाई देता है तो इसे ही खोले और लॉग इन बटन पर click कर अपनी SSO ID और पासवर्ड की सहायता से लॉग इन करे. साथ ही इस वेबसाइट को बुकमार्क भी करें ताकि हर बार आपको यह लिंक लिख कर खोलना नहीं पड़े.

शाला दर्पण को डाटा कौन प्रदान करता है ?

वेबसाइट की माने तो यह data provided by national informatics centre nic rajasthan जो कि राज्य सरकार के अधीन कार्य करती है. और डाटा एंट्री शिक्षको और स्टाफ मेम्बेर्स द्वारा shala darpan office login करके की जाती है.

shala darpan upasthiti कैसे दर्ज करें ?

आप अपनी अटेंडेंस शाला दर्पण की वेबसाइट खोल कर upasthiti केव लिए बनए गए विकल्प का इस्तेमाल करें. जो शिक्षक त्रुटिपूर्ण इनपुट देते हैं जैसे staf login और sataff login तथा staflogin वो गूगल द्वारा suggested वर्ड्स पर जरुर ध्यान दें. वैसे आप यदि sd staff login या फिर sala darpan school login भी लिख देंगे तो भी गूगल आपको सही वेबसाइट पर ला देगा.

How to Shala Darpan School Search और पासवर्ड चेंज कैसे करने है ?

Time needed: 5 minutes.

Shaladarparn SSO login id password चेंज कैसे करें?

  1. किस किस को पासवर्ड बदलना ही पड़ेगा ?

    जो कोई शिक्षक 15 जून 2020 के पश्चात staff loggin करने जा रहे है उन्हें लोगिन करने पर वेबसाइट द्वारा स्वतः ही चेंज पासवर्ड के विकल्प पर ले जाकर उनसे पासवर्ड बदलवाया जा रहा है.
    जो विंडो खुलती है वहाँ आपको पहले एक बार तो अपना पुराना पासवार्ड ही इनपुट करना है और तत्पश्चात नया पासवर्ड दो बार साल कर कन्फर्म करते हुए नया पासवार्ड जनरेट करना है | shala darpan staff login with url

  2. पासवर्ड नहीं बनाया तो क्या होगा ?

    अधिकारिक पोर्टल द्वारा यह प्रक्रिया जानने हेतु आप सारी डिटेल्स की क्रमबद्ध प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें | यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप कतई staff logine इन नहीं कर पाएंगे.

  3. पासवर्ड बनाने के नियम क्या है ?

    अतः पासवर्ड बदलने से पूर्व पासवर्ड के नियम जान ले कि पासवर्ड में कम से कम एक छोटा अक्षर (a-z) और एक बड़ा अक्षर (A-Z) तो होना ही चाहिए.

  4. पासवर्ड बनाते समय स्पेशल करैक्टर कौनसे प्रयोग कर सकते हैं?

    नए पासवर्ड में कम से कम एक अक्षर के रूप में आपको 0 से 9 तक की गिनती का कोई अंक का प्रयोग भी करना है और साथ ही अंत में विशेषकर एक स्पेशल करैक्टर का इस्तेमाल करना है जिसका प्रयोग आप @ या # के अलावा दो और करैक्टर जिसमे अंडरस्कोर _ और डॉलर $ शामिल है का प्रयोग करना है.

  5. एक आदर्श पासवर्ड कैसा होता है ?

    आप उदाहरण के तौर पर [email protected] जैसा पासवर्ड रख सकते हैं. shaladarpan staff login में एक स्ट्रोंग पासवर्ड अवश्य काम में लेना चाहिए. shala darpan par school login के लिए ऐसा ही पासवर्ड इस्तेमाल करें.

किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आप हमसे contact us पर जाकर comment करके बता सकते हैं हम समय मिलते ही आपसे संपर्क करेंगे.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here