आरटीई RTE Admission Rajasthan 2021 के तहत गरीब विद्याथियों के नि:शुल्क प्रवेश हेतु लॉटरी

0
23

राज्य शिक्षा मंत्री ने RTE Admission Rajasthan 2021 हेतु राजधानी में 27 अक्टूबर 2021 को आरटीई के तहत निजी स्कूलों में गरीब विद्याथियों के नि:शुल्क प्रवेश हेतु लॉटरी निकाली जिसके तहत करीब 1 लाख 11 हज़ार विद्यार्थी निजी विद्यालयों में नि:शुल्क शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे.


जयपुर में हुए एक बड़े फैसले के अनुसार राजस्थान राज्य शिक्षा मंत्री श्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने आज बुधवार के दिन में दोपहर को नि:शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 के अन्तर्गत गैर सरकारी विद्यालयों में आर्थिक रूप से कमज़ोर विद्यार्थियों के RTE Admission Rajasthan 2021 निशुल्क प्रवेश हेतु लॉटरी निकाली।

RTE Admission Rajasthan 2021 Details

शिक्षा मंत्री दोतासरा का कहता है कि दलित, आदिवासी,अल्पसंख्यक, सामान्य, पिछड़ा आदि सभी श्रेणी के गरीब विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए अच्छा वातावरण, स्कूल व शिक्षक उपलब्ध कराने की जिस सोच के साथ यह अधिनियम लाया गया.

उक्त अधिनियम की क्रियान्विति सुनिश्चित करने हेतु राज्य सरकार के अधीन शिक्षा विभाग प्रयासरत है तथा इसी क्रम में आरटीई RTE Admission Rajasthan 2021 के तहत लॉटरी निकाली गई है जिसके द्वारा 1 लाख 11 हज़ार से अधिक आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी निजी स्कूलों में नि:शुल्क शिक्षा पा सकेंगे।

निजी विद्यालयों को इनकी फीस का पुनर्भरण राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। शिक्षा विभाग द्वारा पिछले ढ़ाई सालों में हासिल की गई उपलब्धियों का जिक्र करते हुए शिक्षा राज्यमंत्री ने ने कहा कि एक ओर जहां कोरोनाकाल में शैक्षिक नवाचारों के द्वारा विद्यार्थियों की शिक्षा को अवरुद्ध होने से बचाया गया.

इस नवाचार की जहाँ प्रशंसा राष्ट्रीय स्तर पर हुई वहीं अनेकों भर्तियां निकाल कर तथा कोर्ट में लंबित भर्ती प्रकरणों का निस्तारण करके बेरोजगारों को रोजगार दिया गया तथा विद्यार्थियों को शिक्षक उपलब्ध कराएं गए। श्री डोटासरा ने बताया की हाल में संपन्न रीट परीक्षा का परिणाम अगले एक से डेढ़ महीने में आना अपेक्षित है तथा विभाग द्वारा 29000 नई भर्तियां जल्द निकाली जाएगी.

आगामी कंप्यूटर भर्ती के तहत दस हज़ार से अधिक कंप्यूटर अनुदेशकों को सरकारी नौकरी प्राप्त होगी. इसके लिए राज्य कर्मचारी चयन आयोग को नोडल एजेंसी बनाकर सिलेबस जारी कर दिया गया है तथा शीघ्र ही विज्ञप्ति भी जारी कर दी जाएगी। विद्यार्थियों को उचित मार्गदर्शन प्रदान करने हेतु राजीव गांधी करियर पोर्टल का सृजन किया गया है.

विभिन्न शैक्षिक कार्यक्रमों, प्रवेश परीक्षाओं और छात्रवृत्तियों के बारे में जानकारी से लाखों विद्यार्थी लाभान्वित हो रहे हैं। श्री डोटासरा ने कहा की शिक्षकों तथा अधिकारियों के परिश्रम से राज्य शिक्षा के क्षेत्र में लगातार नई उपलब्धियां हासिल कर रहा है। जहां राज्य की पीजीआई इंडेक्स में रिकॉर्ड 20 नंबरों का सुधार हुआ है.

RTE Admission Rajasthan 2021 से होने वाले लाभ

राज्य सरकार के प्रयासों से सरकारी स्कूलों में शिक्षा के बढ़े स्तर का ही परिणाम है इस साल राजकीय विद्यालयों में रिकॉर्ड 10 लाख अधिक नामांकन हुए हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि RTE Admission Rajasthan 2021 से प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में शिक्षा गुणवत्ता स्तर के आधार पर ग्रेडिंग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

जिससे अभिभावकों को अपने बच्चों के प्रवेश हेतु उचित विद्यालय चुनने में सहायता मिलेगी और शिक्षा का स्तर बढ़ाने हेतु लक्षित प्रयास किए जा सकेंगे। श्री डोटासरा ने कहा की प्रदेश के शिक्षक संगठनों की गिरदावरी कर उन को सरकारी मान्यता प्रदान करना प्रस्तावित है ताकि ये संगठन अपना कार्य और अधिक प्रभावी रूप से कर सकें।

RTE Admission Rajasthan 2021 पर फाइनल वर्ड्स

पत्रकारों के प्रश्न का उत्तर देते हुए शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पवन कुमार गोयल ने कहा की विद्यालयों को पुरी क्षमता पर चलाने का निर्णय एक सक्षम समिति द्वारा सभी पक्षों का विश्लेषण करने के उपरांत लिया जाएगा। कार्यक्रम में अतिरिक मुख्य सचिव श्री पवन कुमार गोयल, समग्र शिक्षा के राज्य परियोजना निदेशक डॉ भंवर लाल व माध्यमिक शिक्षा निदेशक श्री काना राम सहित विभाग के सभी आला अधिकारी उपस्थित रहे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here