जोधपुर एम्स में पोस्ट कोविड क्लिनिक की शुरुआत, ऐसे ले सुविधा

0
281

हाल में चल रही कोरोना कि समस्याओ से झुझते हुए कुछ और नयी तरह कि परेशानियों से समाज के बाशिंदों को दो चार होना पड रहा है. जैसा कि कोरोना के आंकड़ो पर नजर डालें तो हमें मालूम चलता है कि लोग कोरोना से 3-4 दिनों के भीतर अस्पताल से डिस्चार्ज हो रहे थे अब उन्हें स्वास्थ्य सम्बन्धी दूसरी कठिनाइयों से दो चार होना पड रहा है.

कोविड-19 बीमारी के ज्यादातर मरीज संक्रमण मुक्त होकर घर जा रहे हैं लेकिन कुछ समय से चिकित्सकों के सामने कोरोना संबंधित नई समस्याएं आई हैं. जिनका स्पष्टीकरण के साथ चिकित्सा विभाग द्वारा ध्यान केन्द्रित भी किया गया है.

इसके अंतर्गत कोरोना से ठीक हुए मरीजों को बाद में श्वास एवं हृदय सम्बन्धी अन्य दिक्कतों जैसे कि ह्रदयआघात अथवा दिल का दौरा, तथा दिमाग परेशानिया जैसे दिमाग सुन्न होना और खाली खाली सा महसूस होने की शिकायते आम हो चली है. ऐसे दुरगामी जटिलताएं लगातार देखि और सुनी जा रही है.

कोरोना के बाद वाली ऐसी ही समस्याओ को नियंत्रित करने के प्रयासों किये जा रहे है और साथ ही इसके दूरगामी परिणामों के अध्ययन भी AIMS Jodhpur अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान जोधपुर करने जा रहा है जिसके तहत पोस्ट कोविड क्लिनिक शुरू कर रहा है।

कोविड-19 से मुक्त हुए मरीज निर्धारित अन्तराल के बाद मोबाइल नं. 8764505167 पर अपोएन्टमेंट बुक करवाकर अपनी जाँच के लिए शनिवार को सुबह 9:00 से दोपहर 1.00 बजे तक मेडिकल ओ.पी.डी आ सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here