कोरोना वायरस की वैक्सीन कब तक आएगी भारत में और किसे लगेगी सबसे पहले जानिए

0
246

फाईज़र बायोटेक वैक्सीन वैक्सीन को हरी झंडी मिलने के साथ ही यह सवाल पुछा जाने लगा है की कोरोना वायरस की वैक्सीन कब तक आएगी भारत में इसका वितरण कब शुरू होगा और साथ ही कौनसी वैक्सीन किस दर पर आमजन को उपलब्ध होगी?

इस से जुडी तमाम तरह के सवाल और जवाब हम यहाँ आपके लिए लेकर आये हैं.

Worldwide Approved COVID-19 vaccines till date

अभी तक जो वैक्सीन अप्रूव्ड है और जिन देशो ने इन्हें अप्प्रूव किया है वो कुछ इस तरह हैं

UK उर्फ़ ब्रिटेन ने फाईज़र कंपनी की Pfizer Biotech को अनुमति दी है और अगले 5 दिन से इसे सर्व साधारण को उपलब्ध करवा दिया जायेगा. वही रूस Russia ने भी अपनी स्पुतनिक वैक्सीन को अप्रूवल दे रखा है और दबी जुबान में कुछ लोग व्लादिमीर पुतिन की लड़की को इसकी पहले डोज दिया जाना बता रहे हैं. रूस में निर्मित Sputnik V का भारत में भी ट्रायल शुरू हुआ है.

और आने वाले समय में इसको बड़ी मात्रा में उत्पादन सुनिश्चित करवाया जा रहा है ताकि इसके उत्पादन से निर्माता कंपनी और देश को भारी कमाई हो सके. साथ ही EpiVacCorona एपीवेक कोरोना वैक्सीन भी प्रमाणिक है और इसे भी अप्रूवल मिल चूका है.

साथ ही आपको बता दें की संयुक्त अरब अमीरात UAE ने सीनोफार्म Sinopharm नामक वैक्सीन को अपने देश में इमरजेंसी अप्रूवल दिया हुआ है, और इसके बाद नंबर आता है कोरोना के फैलाव के लिए कुख्यात देश चीन का जिसने सीनोवेक Sinovac और मिलिट्री और सेना के लिए केनसिनो वैक्सीन CanSino (military) को अप्रूव्ड भी किया.

चाइना ने इसके व्यापक प्रसार हेतु अपनी तरफ से सभी प्रयास किये जिसमे आंकड़े छुपाना और WHO सहित समूचे विश्व को गुमराह करने के अलावा वैक्सीन राजनीति की और साथ ही चीन ने गरीब देशो को सबसे पहले वैक्सीन उपलब्ध करवा के अपने दुसरे मनसूबे और मतलब साधने हेतु ललचाने के असफल प्रयास भी किये हैं.

भारत में वैक्सीन कब आयेगी ?

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भारत में वैक्सीन बना रही सभी कंपनियों की एक ही दिन में विजिट कर अपने इरादे जाहिर कर दिए और साथ ही आने वाले हफ्तों में वैक्सीन की उपलब्धता के बारे में आज दिनांक 4 दिसम्बर 2020 को सुचित किया.

वही सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसके लिए टास्क फाॅर्स का घठन भी किया है और वैक्सीन की कीमत पर राज्यों से सलाह ले कर निर्धारित की जाएगी. साथ ही दिल्ली एम्स के निदेशक गुलेरिया ने भी जनवरी के शुरूआती दिनों में वैक्सीन की उप्लब्धता की बात भी कही है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here