शुरू हुआ कोरोना ड्राई रन क्या होता है कैसे होगा टीकाकरण जाने

0
135

COVID-19 की वैक्सीन भारत मे अप्रूव होने के पूरे देश मे जिला स्तर पर ड्राई रन शुरू हुआ है जिसकी तर्ज पर पूरे देश मे दुनिया का सबसे बड़ा टीकारण अभियान शुरू होने जा रहा है। आपको भी इस कोरोना का ड्राई रन क्या होता है अवश्य जानना चाहिए।

इसके तहत टीकाकारण का अभ्यास किया जा रहा है जिसका एकमात्र उद्देश्य एक विशाल टीकाकरण को सफल बनाना है, कोरोना टीके के ड्राई रन में निम्नलिखित कार्यों को किया गया।

प्रथम चरण के तहत टीकाकरण के सफल परिचालन केंद्र सरकार द्वारा जारी सभी तरह के दिशा निर्देशों के का पालन करना सुनिश्चित किया गया है और वैक्सीन के बारे में पूरा परिचय देने के साथ के सभीआवश्यक शर्तों का पालन किया जाएगा.

CoWIN android application कोविन नामक एप्लिकेशन पर वैक्सीन प्रोग्राम की सुविधाओं सुविधाओं और उपयोगकर्ताओं का डाटा चढ़ाया जायेगा. इसे द्वितीय चरण माना जा रहा है.

तीसरे चरण के अंतर्गत 3 सत्र साइट session site बनाकर और इन साइटों की मैपिंग की जाएगी. ततपश्चात सभी फ्रंट लाइन हेल्थ केयर वर्कर (HCW) लाभार्थी का चयन कर उनका डाटा Co-Win app पर चढ़ाया या अपलोड किया जायेगा.

इसके बाद में पांचवे चरण की शुरुआत होती है जिसमे कोरोना टीकाकरण के सत्र की योजनाबनाकर , टीकाकरण हेतु बनाये गए वैक्सीनेटर की तैनाती की जाएगी. टीकाकरण में कार्य करने वाले मेम्बेर्स की टीम में सदस्यों की तैनाती करके छठा चरण पूरा किया जायेगा.

सांतवे चरण में टीकाकरण की जगह पर स्थल पर वैक्सीन और अन्य सामग्रियों को वहाँ लाया जायेगा. फिर आंठवे चरण में जिला द्वारा प्राप्त वैक्सीन की प्राप्ति कर टीके का अलग अलग जगहों पर आवंटन सुनिश्चित करने में फिर से Co-win एप्प का इस्तेमाल किया जायेगा.

Corona vaccine mock ड्रिल के अंतिम चरण और नवम पद में सभी चयनित लाभार्थीयों का टीकाकरण और और उसकी रिपोर्टिंग की मॉक ड्रिल समाप्त होगी और इस प्रक्रिया का दसवे चरण में ब्लॉक, जिलों और राज्य में बैठकों की समीक्षा कर उचित मार्गदर्शन देकर फीडबैक भी लिया जायेगा.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here