भाजपा के नेता ने उठाया बेरोजगार कंप्यूटर युवकों का मुद्दा लिखा अशोक गहलोत को पत्र

0
252

राजस्थान भाजपा के प्रमुख नेता सतीश पुनिया ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिख कर कंप्यूटर शिक्षक भर्ती जारी करने की मांग की है। ताकि शालाओं में चल रहे कंप्यूटर प्रोग्राम और बच्चो की कंप्यूटर शिक्षा का समय रहते पूरी की जा सके। सनद रहे कि 6यह भर्ती काफी लंबे समय से पेंडिंग है।

जिस तरह काफी वर्षो से BCA, MCA, PGDCA, B.Sc (IT), M. Sc. (IT) और M.Sc. Computer Science जैसे कॉलेज को मान्यता देकर छात्रों को इसमें भविष्य देखने पर प्रोत्साहित तो किया गया मगर आशानुरूप भर्तियों की घोषणा नहीं की गई। साथ ही छोटी बड़ी सभी स्कूलों में कंप्यूटरीकरण भी कर दिया गया मगर नियुक्तियों की घोषणाओं का अभाव रहा।

सतीश पुनिया ने पत्र लिखा है कि प्रदेश के राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को कम्प्यूटर शिक्षा उपलब्ध कराने हेतु कम्प्यूटर शिक्षकों की व्यवस्था नहीं है। प्रत्येक माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक राजकीय विद्यालय में एक कम्प्यूटर शिक्षक का प्रावधान होना चाहिए इस हेतु श्रीमान् निदेशक महोदय, माध्यमिक शिक्षा राजस्थान, बीकानेर ने पत्र दिनांक 24.02.2020 द्वारा प्रदेश के प्रत्येक माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में नियमित कम्प्यूटर शिक्षक के कैडर हेतु प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाया भी गया है।

परन्तु अभी तक राज्य सरकार द्वारा कम्प्यूटर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ नहीं की गई है। विद्यालयों में ऑनलाईन पोर्टल जैसे शाला दर्पण, शाला सिद्धि सू-डाईस, पे-मैनेजर इत्यादि का नियमित रूप से उपयोग होता है, ऐसे में कम्प्यूटर शिक्षक नहीं होने से किसी विषय के अध्यापक को इस कम्प्यूटर कार्य को सम्पादित करना पड़ता है, जिसके कारण उसका स्वंय का आवंटित कार्य भी प्रभावित होता है।

अधिकांश माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विभिन्न योजनान्तर्गत कम्प्यूटर भी उपलब्ध कराए गये है, ऐसे में कम्प्यूटर विशेषज्ञों के अभाव में इनका पूर्ण यथोचित उपयोग नहीं हो पा रहा है। इस भर्ती से बेरोजगार कम्प्यूटर डिग्री धारकों के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित हो सकेंगे।

अतः मेरा आपसे सविनय निवेदन है कि कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शीधातिशीघ्र प्रारम्भ की जाये ताकि प्रदेश के राजकीय विद्यालयों को योग्य कम्प्यूटर शिक्षक एवं बेरोजगार कम्प्यूटर डिग्री धारकों को रोजगार के अवसर प्रदान कराये जा सके।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here