आज दिनांक 17 अक्टूबर 2020 को अगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी में जुटे छात्रों को उत्साहित करने हेतु कॉउंसलिंग की गई। ऑनलाइन सत्र में अभिषेक खन्ना (आईएएस) उपखण्ड अधिकारी, शैलेन्द्र इन्दोलिया सहायक पुलिस अधीक्षक चूरु एवं ज्येष्ठा मैत्रेयी आईपीएस प्रशिक्षु ने अनुभव साझा किये।

तेजस्वनी गौतम जिला पुलिस अलवर ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान जिला पुलिस अलवर द्वारा प्रतियोगी परीक्षार्थियों के लिए विशेष मोटिवेशन के तहत आज दिनांक 17.10.2020 को सायं 07.00 बजे अलवर पुलिस के फेसबुक पेज

https://www.facebook.com/AlwarPolice/ पर प्रतियोगी परीक्षार्थियों और युवाओं के लिए विशेष मोटिवेशनल सत्र “संघर्ष एवं समर्पण से सफलता का सफरनामा” का आयोजन किया गया।

कम्युनिटी पुलिसिंग अंतर्गत जारी वार्ता श्रृंखला के तहत अलवर पुलिस. चूरू पुलिस एवं सम्प्रीति संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में इस विशेष ऑनलाइन सत्र के बारे में जानकारी देते हुए तेजस्वनी गौतम पुलिस अधीक्षक अलवर ने दी।

इन्होने बताया कि यूपीएससी की परीक्षा पर आधारित इस विशेष ऑनलाइन वेबिनार सत्र में श्री अभिषेक खन्ना (आईएएस) उपखण्ड अधिकारी जिला चूरू श्री शैलेन्द्र इन्दोलिया (आईपीएस) सहायक पुलिस अधीक्षक जिला चुरू एवं सुश्री ज्येष्ठा मैत्रेयी (आईपीएस)

प्रशिक्षु यूपीएससी तैयारी को लेकर अपने अनुभव साझा करते हुये कहा कि:

छोटे-छोटे लक्ष्य से बड़ी सफलता प्राप्त की जा सकती है।प्रतिदिन की दिन चर्या को निर्धारित सारणी अनुरूप करना चाहिए। लक्ष्य निर्धारित करके तैयारी करना चाहिए।

तैयारी करते समय अवसाद में आ जाये तो ब्रेक लेकर फिर से तैयारी करनी चाहिए। यूपीएससी में सलैक्सन नही होता है तो तैयारी करना नहीं छोड़ना चाहिए।

टैस्ट सीरिज के बारे में बताया कि परीक्षा से 4-5 महिना पहले से टैस्ट सीरिज से अभ्यास करना चाहिए। नोट्स के बारे में बताया कि बुक में महत्वपूर्ण पेराग्राफ/लाईन को अण्डर लाईन करना चाहिए.

अखबार व न्यूज के नोट्स बनाने चाहिए। जिस परीक्षा की आप तैयारी कर रहे हो, उसका पैटर्न देखे तथा उस परीक्षा से सम्बन्धित पूर्व में आयोजित परीक्षा के पेपर को देखना चाहिए।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here