26 January 2021 Republic Day को मनाने से पहले जाने इसके बारे मे

0
492

26 January 2021 की पूर्व संध्या से पहले भारत के समस्त जगहों पर सुरक्षा की नजर से Republic Day 2021 की पूरी तैयारियां की जा रही है. मंगलवार के दिन इस गणतंत्र दिवस 26 January 2021 Republic Day के अवसर पर यह राष्ट्र पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जा सके इसके लिए पुलिस को सख्त सन्देश दिया गया है.

गणतंत्र दिवस 2021 क्या है ? क्यों मनाया जाता है ?

republic day का यह दिन हिंदी में भारत का गणतंत्र दिवस के नाम से जाना जाता है. इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश रखा जाता है. 26 January 1950 के दिन जब भारत का संविधान लागु कर Government of India Act को रेप्लेस किया गया. तभी से यह दिवस मनाया जाता है.

प्रतिवर्ष इस 26 january दिन स्कूलो सहित राजकीय ऑफिसों में परेड और speech on republic day दी जाती है. इस वर्ष भी राष्ट्रपति republic day 2021 के दिन देश के नाम अपना सन्देश देंगे और लाल किले की प्राचीर से republic day speech देंगे.

26 january 2021 एक दिन भारत 71st Republic Day मनायेगा और साथ ही भारत को पिछले वर्ष की कडवी यादो को मिटाने का यह एक बहुत अच्छा अवसर है. कोरोना के चलते देश की अर्थव्यवस्था धूमिल हुई मगर यह वर्ष नयी उम्मीदें लेकर आया है और भारत की दोनों वैक्सीन कोवीशील्ड और कोवेक्सिन की दुनिया भर में भारी डिमांड है.

Republic day images

कलाकारों की republic day drawing देखने को बनती है जैसे कई कलाकार इस से जुडी wall papers बनाते है कई तो मिटटी से ही रिपब्लिक day वाली कलाकृति बना देते हैं. बच्चो में independence day और happy republic day के बीच कंफ्यूजन रहता है क्यों कि कमोबेश दोनों दिन एक ही तर्ज पर मनाये जाते है.

तमाम राज्यों में जिलामुख्यालयों में और राज्य स्तर पर राजधानी जैसे madhya pradesh capital भोपाल में यह दिवस मनाया जाता है. मुख्य संदेश के रूप में happy republic day 2021 ईमेल और whastapp images for republic day भेजे जा सकते है.

गणतंत्र दिवस २०२१ कैसे मनाया जाता है?

इस दिवस तमाम सरकारी संस्थानों में indian flag फहराया जाता है और राष्ट्रगान गया जाता है. 26 january 2021 republic day के दिन राष्ट्रप्रेम वाले गीत बड़े प्रचलन में रहते हैं. वही मीडिया हाउस जमकर 26 january speech को कवर करते हैं.

इस दिन constitution of india को याद करते हुए भारतीय छात्रों का योगा आसन, एक्रोबेटस, क्लासिक डांस, परेड और छात्रों के कला प्रदर्शन के लिए मंचप्रदान किया जाता है. इस दिवस संस्थान के मुखिया School Principle एक मुख्य अतिथि को आमंत्रित कर उनसे झंडारोहण करवाते है.

साथ ही पूरा कार्यक्रम के लिए अच्छी एंकरिंग स्किल वाले व्यक्ति से मंच सञ्चालन करवाकर लयबद्ध तरीके से इस दिन की रूप रेखा पहले से तैयार की जाती है और एक दिन पहले इसका ड्राई रन करवाया जाता है. इस दिन को मनाने से पहले हमें who composed the national anthem of india वाले Rabindranath Tagore का राष्ट्र गान को कंठस्थ कर लेना चाहिए.

इस दिन किसे याद किया जाता है ?

आज के दिन भारत के उन व्यक्तियों को याद किया जाता है जोप भारत की अखंडता के लिए अपना जीवन जीने वाले माने जाते हैं, जैसे iron man of india सरदार पटेल, भीमराव अम्बेडकर और साथ ही रविन्द्र नाथ टैगोर और सुभाष चन्द्र बोस, महात्मा गाँधी और अन्य लोगो को प्रमुखता से याद किया जाता है.

january 26 के दिन republic day speech in hindi सुनने का बड़ा क्रेज है जिसे हम आपके लिए जरुर लेकर आएंगे. इस दिन आप हमारी वेबसाइट के माध्यम से republic day poster और एक republic day quiz भी खेल सकते है.

Republic day quotes

देशप्रेम से ओतप्रोत संदेशो के आदान प्रदान करने के लिए आप भी इस दिन ऐसे कोट्स और मेस्स्जेस फॉरवर्ड क्र सकते हैं जिस से देशवासियों में इस दिन के प्रति उत्सुकता और ज्ञान बढे साथ ही छोटे बच्चो को quotes for republic day 2021 पढ़ने को दिया करें.

अंत में आप सभी को गणतंत्र दिवश की हार्दिक शुभकामनाये और अंग्रेजी में happy republic day 2021. आपको गणतंत्र दिवस और 15 अगस्त कैसा लगता है हमें contact करके या comment करके बताएं

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here