16 जनवरी से शुरू होगा कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम जाने कैसे लगवाना है टीका

0
239

कोरोना वैक्सीन पर सबसे बड़ी अपडेट आज दिनांक 9 जनवरी 2021 को आई जब प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने एक संबोधन में इसकी घोषणा कर दी. जिसके लिए ड्राई रन पुरे देश में जिला स्तर पर हो चुका है. अब इस खबर के बाद में यह बड़ी खबर आने से कोरोना की भारत से विदाई की शुरुआत होनी तय है.

समूची दुनिया के साथ ही हमारे देश को झकझोरने वाले इस संक्रामक कोरोना की विदाई होनी तो तय हो चुकी है और इसके लिए पहले चरण में करीब 27 करोड़ लोगो को चुना जायेगा और इन्हें निशुल्क टीका लगाया जायेगा. जैसा कि काफी समय से कहा जा रहा हे कि सबसे पहले फ्रंट लाइन हेल्थ वर्कर्स और चिकित्साकर्मियो को लगाया जायेगा.

उसके लिए आंकड़े जुटाए भी गए और चयनित लोगो को इसका टीका लगाया जाना एक हफ्ते बाद निश्चित हुआ है. वही इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रबंधन के लिए Co-win एप्प भी बनाई जा चुकी है. वही भारत बायोटेक ने करीब 25 हजार वोलनटीयर को एनरोल भी कर के अपने फेज 3 करने जा रही है.

भारत बायोटेक और सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया भारत की उन दो कंपनियों में से है जिनकी वैक्सीन सबसे पहले अप्रूव हुई है. वही अन्तराष्ट्रीय दवाई निर्माता कंपनी फाइजर का टीका भी अप्रूव हुआ मगर उसके लिए मानक तापमान का प्रबंध करना देश के लिए एक बद्दी चुनोती है.

वही देश में बनने वाली दोनों कंपनियों के टीके को स्टोर करने के लिए -80 डिग्री की बजाय तापमान -२ से -8 डिग्री तक ही रखना होता है जिसके लिये आदर्श कोल्ड स्टोरेज का प्रबंध भी कर दिया गया है. वैसे भी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी है जिसका लाभ भारत की बड़ी जनसँख्या को देखते हुए मिलना तय है.

कीमतों की तरफ से भी आम आदमी इन कंपनी की वैक्सीन अफ्फोर्ड कर पाएंगे.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here