होम Politics राकेश टिकैत कौन है और क्यों रोये और अब आगे क्या?

राकेश टिकैत कौन है और क्यों रोये और अब आगे क्या?

0

भारतीय किसान यूनियन के राकेश टिकैत कौन है ? यह आज एक बड़ा सवाल बन चूका है और जब से राकेश टिकैत के रोने वाला विडियो सामने आया है तब से जो किसान आन्दोलन ख़तम होता दिखाई डे रहा था उसे फिर से हवा मिल गई है.

आखिर ये किसान नेता राकेश टिकैत कौन है?

पूर्व में दिल्ली में सुब इंस्पेक्टर के पद पर कार्य कर चुके और फ़िलहाल किसान आन्दोलन की अगुवाई कर रहे हैं. स्वभाव से उग्र माने जाने वाले राकेश (राष्ट्रीय प्रवक्ता) राजनीती के माहिर खिलाडी है और कब कौनसा डाव खेलना है उन्हें अच्छे ससे पता है.

किसान आन्दोलन को 26 जनवरी 2021 के दिन कुछ उग्रवादी लोगो के लाल किले पर झंडा फहराने के बाद से झटका लगा था जिससे उबरने के लिए राकेश टिकैत के लिए यह रोने वाला क्षण बहुत काम आया है. जो तमाम ट्रैक्टर्स वापस प्रश्थान कर रहे थे अब वो उनके धरने वाली जगह पर पुनः लौट चुके है.

राकेश टिकैत का जनम कब हुआ ?

किसान नेता राकेश टिकैत का जनम 4 जून 1969 को हुआ और वो महेंद्र सिंह टिकैत के दुसरे बेटे हैं.

राकेश टिकैत का निवास स्थान कहा है ?

फिलहाल वो ग़ाज़ीपुर बॉर्डर पर किसान बिलों के विरोध में भारतीय केंद्र सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन करते हुए यूपी के दिल्ली से सटे इलाको में गाजीपुर बॉर्डर के नजदीक जमे हुए है. वो बालियान खाप के निवासी है.

विवादों में राकेश टिकैत

शांतिपूर्ण प्रदर्शन का कह कर एक विडियो में वो किसानो को उकसाते हुए झंडे के साथ डंडा लाने की बात कह रहे थे और साथ ही ” समझ जाओ ” कह कर वो कुछ और ही इशारा कर रहे थे. वही आज दिनांक 29 जनवरी 2021 को उनका रोने वाला विडियो वायरल हुआ तब से वो चर्चा के साथ विवादों में घिर चुके है.

राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत पर आरोप

किसान नेता पर विपक्ष के लिए राजनीती का मुखौटा बनने के आरोप लगाये जा रहे है साथ ही किसानो के हित में बिलो की खूबियों पर उनपर अनदेखी करने के भी संगीन आरोप लगाये जाने के साथ डेल्ही पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी में कथित एक्टिविस्ट भारत के सबसे बड़े धूर्त योगेंद्र यादव माने जाने वाले स्वराज इंडिया के प्रमुख के साथ उनका नाम भी जोड़ा गया है.

कोई टिप्पणी नहीं है

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version