होम News जाने क्यों आपको Masik Shivratri 2021 9 May मनानी चाहिए

जाने क्यों आपको Masik Shivratri 2021 9 May मनानी चाहिए

Masik Shivratri 2021 इस वर्ष की मासिक शिवरात्रि 9 मई 21 चैत्र माह की कृष्ण पक्ष के चतुर्दशी को मासिक शिवरात्रि त्यौहार मनाया जायेगा घर बैठे पूजा करें

0
masik shivratri 2021 chetra

आज हम Masik Shivratri 2021 के बारे में बात करने जा रहे हैं जो कि दिनांक 9 मई 2021 को रात्रि 12 बजे का बाद मनाई जाएगी और कल पुरे दिन में आप इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करके मासिक शिवरात्रि को विधिवत तरीके से माना सकते हैं.

क्या है Masik Shivratri 2021 ?

वैसे शिवरात्रि वर्ष में एक बार मनाई जाती है जिसे हम महा शिवरात्रि 2021 को हम 1 March के दिन मना चुके हैं पर अब बारी आती है माषिक शिवरात्रि की तो दरअसल प्रत्येक मास hindu Calender month Now की कृष्ण पक्ष को हम शिवरात्री के तौर पर मनाते हैं तो इस हिसाब से एक वर्ष में मासिक shivratri kab hai 12 मासिक शिव रात्रि आती है.

जैसा कि इसके नाम से प्रतीत होता है मासिक जिसको हिंदी में महिना भी कहा जाता है शिव रात्रि को भी हम शिव भगवान् की पूजा करने वाली रात्रि कहते हैं. वही shivratri vrat kab hai का जवाब भी इस i रात्रि वाले दिन में निहित है.

Masik Shivratri 2021 कैसे मनाई जाती है ?

इस दिन सुबह जल्दी उठना चाहिए और प्रातः काल अपने पूज्य को स्मरण करने के बाद मासिक शिवरात्रि की पूजा आरंभ करने हेतु कुछ शुभ मुहूर्त aaj ka shubh muhurat देख कर सही समय के आगमन पर इसकी विधिवत पूजा कर सकते हैं.

मासिक शिवरात्रि का उपवास कैसे खोलें ?

कुंवारी लडकियों के लिए इस दिन की बड़ी महत्ता है ऐसी मान्यता है कि इस दिन उपवास रखने पर देवी पार्वती को जिस तरह शिव भगवान जैसा पति मिला वैसा ही पति मिलता है. वहीं विवाहित महिलायें को भी अपने पति की दीर्घायु हेतु मासिक शिव रात्रि का उपवास करना चाहिए.

ये महा मासिक शिवरात्रि का मतलब क्या होता है?

साल में 12 मास होते है और हर हिन्दू calender के अनुसार दो पक्ष आते हैं कृष्ण और शुक्ल पक्ष. कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी की रात्रि को मासिक शिवरात्रि Masik shivratri 2021 date कहते हैं. ऐसा मानना है कि सृष्टि की रचना इसी दिन आने वाली रात्रि में ब्रह्मा से शिव का जनम हुआ. इसकी डिटेल जाननी हो तो आप शिव पुराण हिंदी में पढ़ सकते हैं.

मासिक शिवरात्रि कब आती है?

इस वर्ष मई masik shivratri may 2021 महीने में 9 तारीख को मासिक शिवरात्रि आई है. और ज्यादा जानकारी के मासिक शिवरात्रि क्यों मनाई जाती है का विडियो आप यहाँ से देखें

मासिक शिवरात्रि व्रत मई 2021

वैसे अभी तक इस वर्ष जनवरी masik shivratri 2021 january फ़रवरी मार्च और masik shivratri April अप्रैल में भी यही त्यौहार आ चुका है. और masik shivratri 2021 list देखें तो इस वर्ष यह त्यौहार 7 दफा और आएगा. इसके बाद एक और सवाल का जवाब हम देना चाहेंगे जो काफी लोग पूछते हैं कि 2021 में शिव तेरस कब आयेगी ?

इसके जवाब के तौर पर 11 मार्च 2021 को गुरुवार के दिन शिव तेरस मनाई जा चुकी है. तो अब तक हमने Masik Shivratri May 2021 Date के बारे में जाना. और चलिए आप को इस से सम्बंधित शुभ मुहूर्त भी बता देते हैं.

माशिक शिव रात्रि की पूजा कब की जाए ?

इस माह की Masik Shivratri May 2021 Shubh Muhurat हेतु आप ब्रह्म मुहूर्त Brahma Muhurta – जो कि कल दिनांक को अल सुबह 3:59 am से लेकर दोपहर 4:42 pm तक रहेगा, में पूजा करें तो लाभ होगा. अन्यथा अभिजीत मुहूर्त 11:39 am to 12:32 pm और विजय मुहूर्त Vijay Muhurta में 2:19 pm to 3:12 pm के बीच अपनी पूजा संपन्न कर सकते हैं.

हालाँकि कुछ लोग अमृत काल में ज्यादा विश्वाश रखते हैं वो भी कि कल Amrit Kaal tomorrow 2:49 pm से लेकर 4:36 pm तक रहेगा में भी इस पूजा को जारी रख सकते हैं.

पूजा विधि मासिक शिवरात्रि

Masik Shivratri May 2021 Puja Vidhi हेतु आप स्नानादि से निवृत होकर सुबह श्वेत वस्त्र और वो भी नए अपने देह पर धारण करें और तत्पश्चात पूजा के लिए जरुरी सामग्री एक दिन पहले ला कर रखी हो तो बेहतर है अन्यथा घर पर रखे सामान देखें और बेलपत्र, कच्चा दूध, गुनगुना पानी और शुद्ध गंगाजल लेवे.

इसके साथ ही धत्तुरा, देशी घी जनेऊ धारण करके फल और प्रसाद भी पास में रखें फिर दिया या धुप बत्ती जला कर जलाभिषेक करें और इसके लिए शहद दही और गंगाजल प्रयोग में लेवे. प्प्रसाद के रूप में घर की बनी मिठाई और नारियल चढ़ाएं.

शिव मंत्र शिव चालीसा और शिव स्त्रोत

बाद में शिव जी को मोली या कलेवा बान्ध कर वस्त्र समर्पित करें और शिव के भजन और आरती गा कर शिव जी को Shiva mantras प्रसन्न करें. शिव श्रोत Shiva stotram का पाठ करे शिव चालीसा shiv chalisa ka paath का गुणगान करे और पूजा की थालि से शिव पारवती और गणेश जी की पूजा करें और अपना उपवास शाम को खोलें.

तो यह थी आज की हमारी धार्मिक न्यूज़ जिसमे हमने आपको आने वाले हिन्दू त्यौहार hindu Festival in forthcoming days के बारे में बताया. 9 मई को टैगोर जयंती भी मनाई जाती है. और अधिक दैनिक राशिफल rashifal today जानने के लिए हमारी daily horoscope category अवश्य विजिट करें. जय श्री राम

कोई टिप्पणी नहीं है

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version