होम News नए किसान बिल में हुए ये बड़े बदलाव और साथ ही पूरा...

नए किसान बिल में हुए ये बड़े बदलाव और साथ ही पूरा घटनाक्रम देखें

0
नए किसान बिल में हुए ये बड़े बदलाव और साथ ही पूरा घटनाक्रम देखें

Latest Announcements in New Farms Bill 2020

किसान बिल २०२०

राज्य सभा में सभी 8 सदस्य जिन्होंने सर्वाधिक हुल्लड़ मचाया था उन्हें कल सुस्पेंड कर दिया गया था. उन्होंने ने भी मामले को आगे ले जाते हुए अपने घरों से तकिये और गद्दे लगवाकर गाँधी जी कि प्रतिमा के आगे धरना प्रदर्शन किया. उन्ही को आज सवेरे उन्हें हरिवंश राय द्वारा चाय भी पिलाई गई.

इसके के साथ ही केन्द्रिय्र सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य में बदलाव करते हुए 6 फसलों पर अपनी नयी दरो कि घोषणा की जिसके अनुसार गेंहू की MSP पर 50/- चने कपर 225/- जौ पर 75/-, मसूर की दाल पर 300/-,सरसों और रेपसीड पर 225/- तथा कुसुम्भ पर 112/- रुपये प्रति क्विंटल बढाया.

इसी के साथ राजनीती भी तेज हो चली है और विपक्ष इसको भुनाने की पुरजोर कोशिश कर रहा है. कोई भी पार्टी अपने आपको किसानो की हितैषी बताने के प्रयास में हैं. मगर इसके सकारात्मक परिणाम आयेंगे या गंभीर यह समय की नीयति पर निर्भर करेगा.

फिलहाल बिल पास हो चूका है और विपक्षी पार्टियों द्वारा अपना चिरपरिचित अंदाज में संविधान की हत्या और सूट बूट की सरकार जैसे आरोपों कि बौछार जारी है.

फिलहाल काफी कंफ्यूजन की स्थिति है पर किसान इससे ज्यादा खुश नहीं दिखाई डे रहे हैं. इस मौके पर पक्ष और विपक्ष के ट्वीट आप पढ़े और अंदाज़ा लगायें.

अमित शाह ने जहाँ कृषि सुधारो का उल्लेख करते हुए विपक्ष की हताशा पर प्रहार किया.

वही प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हरिवंश राय पर अपने विचार व्यक्त किये.

इसे के साथ श्री राहुल गाँधी ने ट्वीट कर स्वामीनाथन वाले MSP मॉडल लागू ना करने पर मोदी सरकार पर सवाल उठाए.

और दिल्ली के मुखमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल ने भी केंद्रीय सरकार पर सवाल उठाते हुए संजय सिंह के प्रयासों को सपोर्ट किया.

कोई टिप्पणी नहीं है

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version