होम News DIPCOVAN लांच करने के साथ DRDO ने दी इंडिया को कोरोना से...

DIPCOVAN लांच करने के साथ DRDO ने दी इंडिया को कोरोना से लड़ने की नयी टूलकिट

0
DIPCOVAN DIPAS-VDx COVID 19 Antibody check

जी हाँ आ चुकी है नयी DIPCOVAN जो कि कोरोना टेस्टिंग में जल्दी ही आम जन द्वारा काम ली जाने वाली है. इसे आज दिनांक 21 मई 2021 को खबरों में पाते ही लोगो की नजरों में हिंदुस्तान की अपनी DRDO की इज्जत और बढ़ गयी है अब कोरोना कि जाँच करने के लिए देशवासी जल्दी ही DIPAS-VDx का इस्तेमाल कर सकेंगे.

इसे खोजने में जिस DRDO की भूमिका रही है और इसे अंग्रेजी में Defence Research and Development Organisation कहते हैं और यह भारत सरकार के अधीन कार्य करती है और साथ ही यह Government agency कोरोना काल से काफी सक्रीय रह कर अपना योगदान देशवासियों को दे रही है.

DIPCOVAN क्या है और कैसे काम करेगी ?

यह एक Microwell ELISA डिटेक्शन किट है जो कि sero surveillance में काम में लेने हेतु बनाई गयी है. इस किट के द्वारा करीब करीब 97% सटीकता के साथ SARS-CoV-2 के nucleocapsid (S&N) proteins और कोरोना के स्पाइक को चेक किया जा सकता है.

इसे बनाने में DRDO ने Vanguard Diagnostics Pvt Ltd के साथ मिलाया है जो कि नयी दिल्ली में स्थित है और Veena Kohli इसकी CEO हैं इस वैनगार्ड कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट vanguarddiagnostics.com है.

इस कंपनी ने VDx Viral Transport Kit™ का भी निर्माण किया जो कि विभिन्न तरह के वायरस को कलेक्ट कर उन्हें सफलता पूर्वक ट्रांसपोर्ट कर उन पर आगे स्टडी और रिसर्च करती है.

How Dipcovan was made ?

DRDO के साथ वैनगार्ड के वैज्ञानिको ने दिल्ली के करीब 1000 कोरोना के सैंपल कलेक्ट कर यह गंभीर validation करने के बाद इसका निर्माण किया है. Dipcovan के अब तक तीन बैच में बनाये गए प्रोडक्ट पिछले एक वर्ष में कोरोना के स्पाइक को खोजने में सफल रहे हैं.

कोरोना की इस Antibody detection kit को ICMR ने April 2021 में अप्रूव किया और साथ ही मई 2021 में इसे DCGI, CDSCO, Ministry of Health & Family Welfare की तरफ से regulatory approval मिल चूका है.

Price of DIPCOVAN

अभी तक इसकी कीमत के बारे में ndtv न्यूज़ में एक अपडेट आया है और इसके लिए 75 रुपये कीमत रखी जाएगी. फिलहाल जब तक dipcovan kit मार्किट में जून तक जारी नहीं हो जाती तो इसके लिए आप थोडा इन्तेजार करें. जल्दी ही हम इसके बारे में आपको सूचित करेंगे.

Availability of DIPCOVAN

सभी संस्थाओ द्वारा हरी झंडी मिल चुकी है और जल्दी ही DRDO और VANGUARD कंपनी इसकी sale & distribution के लिए अपने प्रोग्राम चलाएगी और जहा ज्यादा जरुरत होगी वह इनकी सप्लाई जून के महीने से सुनिश्चित करेगी.

Expiry Date of DIPCOVAN

इसकी एक्सपायरी डेट के बारे में अभी तक कोई सुचना अधिकारिक तौर पर उपलब्ध नहीं है मगर जो फोटो जारी हुआ है उस पर गौर करें तो यह 01/2021 को बनायी गयी और 06/2022 को शायद इसकी एक्सपायरी बताई गई है जैसा कि हर किट पर यह सूचना दी जानी आवश्यक होती है.

कोई टिप्पणी नहीं है

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version